सुपर सीडर क्या है कितनी subsidy मिलती है ! super seeder subsidy and price

सुपर सीडर (Super seeder) क्या होता है !

सुपर सीडर (Super seeder) मशीन का मुख्य कार्य कंबाइन हारवेस्टर के साथ धान की कटाई के बाद एक ही ऑपरेशन में धान के अवशेषों को मिट्टी में मिलाना तथा गेहूं (अन्य फसल) के बीज की बिजाई करना है । सुपर सीडर (Super seeder) फसल अवशेष जलाने को रोकने के लिए वर्तमान खेती की जरूरतों को पूरा करने के लिए एकल समाधान है।

Super seeder प्रेस व्हील्स के साथ रोटरी टिलर और सीड प्लांटर का संयोजन (मिश्रण ) है। यह व्यापक रूप से गेहूं, सोयाबीन जैसे विभिन्न प्रकार के बीज लगाने के लिए उपयोग किया जाता है। super seeder धान, गन्ना, कपास, केला, मक्का और अन्य विभिन्न फसलों की जड़ों को हटाने के लिए उपयोगी है।

super seeder मशीन की लागत लगभग 2.0 लाख रूपए है और इसका उपयोग मक्का, दलहन सहित अन्य फसलों की बुवाई के लिए किया जा सकता है । इसके अलावा यह बीज की खपत में लगभग 10 प्रतिशत की कमी करता है । एक हेक्टेयर क्षेत्र में पारंपरिक बुवाई विधि के साथ एक क्विंटल गेहूं के बीज की आवश्यकता होती है।

सुपर सीडर (Super seeder) कैसे काम करता है

सुपर सीडर मशीन को चलाने के लिए 55 HP या इस से अधिक HP का ट्रेक्टर होना चाहिए I इस मशीन का वजन लगभग 870 से 1000 kg होता है I  यह मशीन 12 से 18 इंच की खड़े धान के अवशेषों को मिट्टी में मिलाएगी और फिर गेहूं के बीज को उसके साथ 2-3 गहरा इंच बोया जाएगा।

super seeder में एक सरल और आसान पैमाइश प्रणाली है जिसको बीज के अनुसार बदला जा सकता है I सुपर सीडर मशीन बेहतर अंकुरण का आश्वासन देती है । मीटरिंग डिवाइस को बेहतर प्रदर्शन और स्थायित्व के लिए एल्यूमीनियम और लोहे के मिश्रण के साथ डिज़ाइन किया गया है ।

ये मशीन (super seeder) सीड प्लांटर और रोटरी टिलर का काम करने वाली तथा कम रखरखाव वाली मिश्रित मशीन है जो संचालित करने और संभालने में आसान है । सुपर सीडर (Super seeder) की मीटरिंग डिवाइस Fluted रोलर प्रकार की है जिसको एक हाथ लीवर द्वारा नियंत्रित किया जाता है I इसे स्टैंड-अलोन रोटरी टिलर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है

विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए ब्लेड का उपयोग फसल अवशेषों को ठीक से निपटने के लिए किया जाता है I धान के ठूंठ जलाने की आवश्यकता नहीं है जिस  से पर्यावरण को स्वास्थ्य के अनुकूल बनाये रखा जा सकता है । सुपर सीडर (Super seeder) में टाइन डिजाइन बहुत ही अच्छा है।

किसान को अलग से रोटरी टिलर खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है । किसानों की मौसमी आवश्यकताओं के अनुसार रोटरी टिलर के रूप में जुताई और पूरी तरह से कार्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है । super seeder एक बहु-फसल बोने की मशीन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है । अन्य समाधानों की तुलना में शुरुआती निवेश में किसानों को भारी लागत की बचत होती है I

वर्तमान में, हैप्पी सीडर मशीन का उपयोग खड़े हुए स्टब में गेहूं बोने के लिए किया जा रहा है, लेकिन यह मिट्टी में कृषि अवशेषों को नहीं मिलाता है। धान का लगभग 75 प्रतिशत केवल खेतों में जलाया जाता है। इसलिए सुपर सीडर (Super seeder) कृषि अवशेषों के निपटान के लिए अच्छा विकल्प है !

4-5 मशीन का काम करती है अकेली सुपर सीडर

सुपर सीडर (Super seeder) मशीन कई मशीनों का काम अकेली कर सकती है I धान की कटाई के बाद अगली फसल की बिजाई के लिए पहले चोपर या मल्चर की आवश्कता पड़ती है ! उसके बाद मिटटी पलट हल (M.B.Plough) की आवश्कता होती है ! बाद में खेत अच्छी तरह तैयार करने के लिए रोटावेटर तथा लेज़र लैंड लेवलर की जरुरत पड़ती है ! लेकिन सुपर सीडर मशीन इन मशीनों का काम करते हुए गेहूं या अन्य फसल की बिजाई करती है !

super seeder price सुपर सीडर मशीन की कीमत

मार्किट में सुपर सीडर (super seeder) मशीन मॉडल तथा ब्रांड के अनुसार अलग अलग कीमत पर उपलब्ध है I बाज़ार में इस मशीन की औसत कीमत 2 लाख रूपए के लगभग है !

सुपर सीडर पर सब्सिडी super seeder subsidy

सुपर सीडर पर किसानो को कृषि विभाग द्वारा अधिकतम 80 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाता है ! अगर मशीन की कीमत 200000 रूपए है तो किसान को 1 लाख 60 हज़ार की छुट (subsidy) दी जाती है !

हरियाणा के किसान के लिए अनुदान super seeder subsidy for Haryana farmer

हरियाणा के किसान यह subsidy प्राप्त करने के लिए दिए गये लिंक https://www.agriharyanacrm.com/ या  http://agriharyana.gov.in पर जाकर अपना पंजीकरण करे ! अपना पंजीकरण पंजीकरण करते समय यह भी जांचा जा सकता है की अभी super seeder मशीन पर विभाग द्वारा अनुदान दिया जा रहा है या नही !     

ट्रेक्टर व् अन्य बागवानी मशीनों की subsidy के लिए हरियाणा के किसान यहाँ क्लिक करे – बागवानी subsidy

उत्तर प्रदेश के किसान के लिए अनुदान super seeder subsidy for Uttar pradesh farmer

उत्तर प्रदेश के किसान http://upagriculture.com/Default.aspx पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है तथा जब सुपर सीडर के लिए आवेदन मांगे जायेंगे तब आवेदन कर सकते है !

ट्रेक्टर व् अन्य कृषि यंत्रो पर subsidy के लिए उत्तर प्रदेश के किसान यहाँ क्लिक करे – उत्तर प्रदेश कृषि यन्त्र

बिहार के किसान के लिए अनुदान super seeder subsidy for Bihar farmer

सुपर सीडर या अन्य किसी भी कृषि यंत्र जिस पर बिहार कृषि विभाग द्वारा subsidy दी जाती है उसके लिए किसान विभाग के ऑनलाइन पोर्टल http://farmech.bih.nic.in पर अपना आवेदन कर सकते है !

ट्रेक्टर व् अन्य कृषि यंत्रो पर subsidy के लिए बिहार के किसान यहाँ क्लिक करे – बिहार कृषि यंत्र subsidy

मध्य प्रदेश के किसान के लिए अनुदान super seeder subsidy for madhya pradesh farmer

सुपर सीडर या अन्य किसी भी कृषि यंत्र जिस पर M.P कृषि विभाग द्वारा subsidy दी जाती है उसके लिए किसान विभाग के ऑनलाइन पोर्टल https://dbt.mpdage.org/index.htm पर अपना आवेदन कर सकते है !

ट्रेक्टर व् अन्य कृषि यंत्रो पर subsidy के लिए मध्य प्रदेश के किसान यहाँ क्लिक करे – मध्यप्रदेश कृषि यंत्र subsidy

राजस्थान के किसान के लिए अनुदान super seeder subsidy for rajasthan farmer

राजस्थान के किसान कृषि यंत्र / सुपर सीडर के लिए आवेदन किसी भी kiosks केंद्र http://emitra.rajasthan.gov.in/content/emitra/en/Kiosks/Kiosklocator.html का पता लगाकर अपना आवेदन कर सकते है ! इसके अलावा किसी भी कृषि यंत्र या अन्य कृषि सम्बंधित subsidy के लिए http://agriculture.rajasthan.gov.in/content/agriculture/hi.html#  लिंक पर जा सकते है !

ट्रेक्टर व् अन्य कृषि यंत्रो पर subsidy के लिए उत्तर प्रदेश के किसान यहाँ क्लिक करे – राजस्थान कृषि यंत्र subsidy

गुजरात के किसान के लिए अनुदान super seeder subsidy for Gujrat farmer

गुजरात के लिए कृषि यंत्रो से सम्बंधित subsidy या जानकारी के लिए कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाईट https://agri.gujarat.gov.in/ पर विजिट कर सकते है तथा अपना पंजीकरण कर सकते है !

छत्तीसगढ़ के किसान के लिए अनुदान super seeder subsidy for chhattisgarh farmer

छत्तीसगढ के किसान कृषि यन्त्र subsidy के लिए कृषि विभाग की वेबसाइट https://agridept.cg.gov.in/ पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है तथा अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है !

झारखण्ड के किसान के लिए अनुदान super seeder subsidy for jharkhand farmer

कृषि यंत्र subsidy के लिए jharkhand के किसान विभाग की वेबसाइट https://www.jharkhand.gov.in/agriculture पर आवेदन कर सकते है I

super seeder subsidy के लिए दस्तावेज

किसान का आधार

वोटर कार्ड

ट्रेक्टर पंजीकरण (tractor RC)

खेती की जमीन फर्द

बैंक खाता संख्या, IFSC code सहित

वैलिड मोबाइल नंबर

शेयर करे

Leave a comment

error: Content is protected !!