Safeda Tree Farming सफेदे की खेती और कीमत

  • आज का लेख मुझे इसलिए लिखना पड़ा क्योंकि एक चीज के इतने फायदे बता दिए जाते है और उसकी कमिया छुपाई जाती है ! इसके साथ साथ मेरे कुछ साथी भी जानना चाहते थे
  • यूकेलिप्टस (Safeda Tree) के बारे में जिसको की निलगिरी, गम ट्री, सफेदा भी कहा जाता है ! देखिये दोस्तों एक बात मै आपको बता देना चाहता हु के आजकल सोशल मिडिया का ज्यादा प्रयोग ज्यादातर कंपनिया ही कर रही है वो अपनी मार्केटिंग के लिए बहुत से सच झूठ बोलती है !
Safeda Tree सफेदे की खेती और कीमत

  • आज हम बात कर रहे है युकलिप्टुस (Safeda Tree) की खेती की और आपने बहुत विडियो देखी होंगी सफेदे के खेती की सभी सलाह देते है और मुनाफे का ही सौदा बताते है ! ये कम्पनी वाले या बड़ी नर्सरी वाले you tube channel चलाने वालो का सहारा लेते है मार्केटिंग के लिए ! आपको कई विडियोज में बताया जाता है की आप फलानी कंपनी से पौधे खरीद सकते है और ये कंपनी अग्रीमेंट करती है वो भी पूरा माल आपके खेत से उठा लेगी वगेरा वगेरा !    
  • अब मै आपको एग्रीमेंट की बात बताता हु पहली बात तो कई सारी कम्पनिया फ्राड निकलती है उनको बस अपने पौधे बेचने होते है ! आधे पैसे वो बुकिंग अमाउंट के नाम पर पहले ले लेते है ! और किसानो के साथ धोखा करते है !
Safeda Tree सफेदे की खेती और कीमत
  • एग्रीमेंट में कहते है की मौजूदा बाजार भाव पर खरीदेंगे ! लेकिन जब फसल तैयार हो जाती है जो हमारी तैयार फसल में कमियां निकालते है ! बहुत सी फसलो का MSP तो है नही इसलिए फिर मनमर्जी के दाम लगते है ना खरीदने की नियत से ! ऐसा नही है के सब कम्पनिया ऐसा करती है कुछ अच्छी भी है इसलिए आप भी किसी के साथ एग्रीमेंट से पहले उस से जुड़े दुसरे किसानो के विचार जरुर ले !
  • मै इस बात से सहमत हु के सफेदे का पेड़ जल्दी बढता है कम समय में फायदा देता है ! लेकिन कितना फायदा देता है क्या जितना बताया जाता है उतना या बहुत कम ! you tube चैनल नाम नही लूँगा उनको हर फसल में करोडो दिखते है उनको सफेदे की खेती में करोडो दिखते है लेकिन मुझे फायदे के साथ साथ एक बड़ा नुकसान भी दिखता है ! नुकसान बताने से पहले चलिए बात करते है फायदे की लेकिन फायदा देखकर नुकसान मत भूलिएगा !

हम 4 तरह से सफेदे (Safeda Tree) की खेती से फायदा ले सकते है

Safeda Tree
  • 1) सफेदे की पत्तियों का तेल बेचकर , कीनो बेचकर (लाल तरल गोंद जैसा जहाजी कीड़ो से बचाने के लिए), टेनिन ( चमड़े को चमकाने के लिए प्रयोग किया जाता है )
  • 2) 4 साल बाद कटाई करके
  • 3) प्लाईवुड, पेटी, कागज के लिए लुगदी व् फर्नीचर(कम प्रयोग होती है ) के लिए 10 से 12 साल बाद कटाई करके ज्यादा फायदा लिया जा सकता है
  • 4) जहाँ पर सफेदे की खेती कर रहे हो उसके साथ साथ मधुमक्खी पालन जरुर करे शहद ज्यादा होगा एक्स्ट्रा इनकम होगी !

सफेदे (Safeda Tree farming) की अब हम खर्च और फायदे की बात करते है –

  • एक एकड़ में लगने वाला खर्च आधारित होता है पौधे से पौधे और लाइन से लाइन की दुरी पर , प्रति पौधे का खर्च 4 रू पौधे से 12 रु है हम 6 रु मान लेते है
  • अगर 2 x 2 m की दुरी पर लगाये जाते है तो 1184 पौधे/एकड़ 7104 रूपए
  • अगर 3 x 3 m की दुरी पर लगाते है तो 484 पौधे/एकड़  यानि 2904 रूपए का खर्च

सघन खेती में ज्यादातर 2 x 2 m दुरी ही रखी जाती है यानि पौधे, खाद, पेस्टिसाइड का खर्च कुल मिलाकर 10 से 12 हज़ार रूपए का खर्च प्रति एकड़

Safeda Tree सफेदे की खेती और कीमत
  • खर्च के बाद अब मुनाफे की बात करे तो पौधे बेचने वाली फर्म और you tube चैनल वाले कहते है 4 साल में 50 लाख कमाए ! कैसे कमाए भाई 50 लाख ! 4-5 साल के पेड़ से 250 kg लकड़ी मान ले मिलती है रेट, अभी इतना कम है 330 रूपए क्विंटल( ऑफ सीजन में Rs.500) तक रेट गिर चुके है और कई जगह पर तो इस से भी कम हो चुके है ! 1184 पेड़ x 2.5 क्विंटल = 2960 क्विंटल ! कुल कमाई हुई 2960 x 330=  सारे खर्च निकालकर 9 लाख/ एकड़ ! प्रति हेक्टेयर 22.5 लाख कही आसपास भी नही है 50 लाख के !
  • अगर पेड़ 8-9 साल के आसपास पुराना है तो 1650 रूपए प्रति पेड़ खरीद मान ले तो ( रेट उपर या निचे हो सकता है पेड़ की मोटाई व् लम्बाई पर निर्भर है ) तो 1184 x 1650 = लगभग 19 लाख/एकड़ के करीब
  • यूकेलिप्टस (Safeda Tree) के रेट में जगह और पेड़ की मोटाई की वजह से भी फर्क होता है    
  • अगर आपको लगता है की आप सफेदा (Safeda Tree) लगाकर अच्छी कमाई कर सकते है तो जरा इसका जो नुकसान है उसकी तरफ भी थोडा सा ध्यान दीजिये –
  • अफ्रीका के कई देश अपने नागरिको से सफेदे की खेती ना करने की गुजारिश करते है हालाँकि बैन नही लगाया है !
  • भारत में भी 2011 में कर्नाटक हाईकोर्ट में सफेदे की खेती के खिलाफ याचिका दायर की गई थी ! अभी भी वेस्टर्न घाट के आसपास सफेदे की खेती वन विभाग द्वारा वर्जित है !

इन सबका कारण क्या है ?????

  • दुनिया भर में हुए शौध कार्यो से पता चला है और आप भी जानते होंगे की यूकेलिप्टस जमीन से पानी ज्यादा खींचता है ! ये बात तो आप भी मानते होंगे की कोई चीज जितनी तेजी से बढती है उसको उसको उतने ज्यादा पोषक तत्व व् पानी की जरुरत होती है ! इसलिए पानी के साथ साथ ये जमीन से पोषक तत्व भी कम करता है !
  • यूकेलिप्टस (Safeda Tree) का पेड़ जमीन से प्रतिदिन 20 लीटर से लेकर 90 लीटर तक पानी लेता है ! वैसे तो इसके जड़े ज्यादा गहरी नही जाती लेकिन जहाँ पर बारिश कम होती है और पानी की कमी है वहां पर इसकी जड़े 30 फीट अंदर तक चली जाती है !
  • इसलिए अगर आपके यहाँ पानी की कमी है या बारिश कम होती है तो सफेदे की जगह दूसरा कोई पेड़ लगा सकते है
  • सफेदे (Safeda Tree) की खेती वहां पर अच्छी रहती है जहाँ जल भराव की समस्या रहती है , जमीन अनउपजाऊ , बंजर है और खारे पानी की की समस्या है वाटर टेबल उपर है
Safeda Tree सफेदे की खेती और कीमत

वेराइटी –

07,319, 403, हाइब्रिड P-36 आदि

समय –

जुलाई, अगस्त या सितम्बर से फरवरी तक लगा सकते है अगर पानी उपलब्ध है तो

स्पेसिंग-

2×2 m की दुरी पर 1184 पौधे प्रति एकड़ या 3 x 3 m की दुरी पर 484 पौधे / एकड़ ताकि दूसरी फसल साथ में ली जा सके

लगाने का तरीका –

30x30x30 cm के गड्डों में मिटटी व् गोबर की खाद में 30 ml क्लोरोप्यरीफोस 20 EC मिलाकर लगाये

उर्वरक-

पहले साल 20 ग्राम दुसरे साल 50 ग्राम तीसरे साल 100 ग्राम यूरिया पौधे को दे

  • अगर आप पुरे खेत में ना सही मेड़ो पर भी यूकेलिप्टस (Safeda Tree) को लग सकते है ! आपस में दुरी 2 मीटर रख सकते है और पूर्व-पश्चिम दिशा में लगाये ताकि फसल पर छाव न पड़े !
  • जहाँ तक कोशिश हो सके यूकेलिप्टस (Safeda Tree) की बजाये दुसरे पेड़ लगाये ताकि जमीन में पानी और पोषक तत्वों का स्तर बना रहे !
शेयर करे

58 thoughts on “Safeda Tree Farming सफेदे की खेती और कीमत”

  1. किसी को सफेदा का पेड़ बेचना है तो सं किसी को सफेदा का पेड़ बेचना है तो संपर्क करें 8299796296
    9161076240

    Reply
    • मुझे सफेदा की लकड़ी1000पौधे की बेचना हे कटी हुई। संपर्क करे
      9399807184 योगेश पटेल, तहसील गोटेगांव,जिला नरसिंहपुर,एमपी, पिन 487118

      Reply
  2. सागवन, सफेदा , सेखुवा , सिसम का पेड़ बेचने के लिए संपर्क करें
    Aaryam singh 8400775290

    Reply
  3. , नमस्ते सर मैं राम प्रसाद प्रजापत ग्राम लोहारी खुर्द पोस्ट लोहारी कला तहसील जहाजपुर जिला भीलवाड़ा राजस्थान मेरे पास लखानी सभ्यता के पौधे 150 है 4 साल के पुराने पेड़ है बहुत उनमें से जो पेड़ एकदम सीधे और 70 से 80 फुट लंबाई है कांटेक्ट नंबर 8769 383527 पर कॉल करके संपर्क करें

    Reply
  4. मुझे सफेदा की लकड़ी1000पौधे की बेचना हे कटी हुई। संपर्क करे
    9399807184 योगेश पटेल, तहसील गोटेगांव,जिला नरसिंहपुर,एमपी, पिन 487118

    Reply

Leave a comment

error: Content is protected !!