हरी खाद ढैंचा (dhaincha) बीज 80 प्रतिशत अनुदान पर

किसानो को अनुदान पर ढेंचा (Dhaincha) बीज

प्रदेश सरकार हरियाणा द्वारा हरी खाद को बढ़ावा देने के लिए किसानो को फसल विविधिकरण योजना के तहत ढेंचा (Dhaincha) का बीज वितरित किया जा रहा है !

गेहूं की फसल के बाद ढेंचा या मुंग की फसल लेने से न केवल खेत की जमीन में सुधार आता है बल्कि अगली ली जाने फसल जैसे धान का भी उत्पादन बढ़ जाता है !

हरी खाद यानि ढेंचा (Dhaincha) मुंग इत्यादि फसलो की बिजाई उसी फसल चक्र में संभव है जहाँ पर मुख्य फसल की कटाई के बाद अगली फसल की बिजाई में फाफी समय मिले !  

किसानो को ढेंचे (Dhaincha) का बीज हरियाणा बीज विकास निगम की दुकानों द्वारा दिया जायेगा ! किसानो को दिए जाने वाले बीज का 80 प्रतिशत पैसा कृषि विभाग देगा तथा 20 प्रतिशत किसान द्वारा दिया जायेगा ! यानि ढेंचे (Dhaincha) के बीज पर किसानो को 80 प्रतिशत का अनुदान दिया जायेगा ! किसान द्वारा दी जाने वाली राशी HSDC सेल काउंटर पर ही जमा करवानी होगी !

ड़ेंचा (Dhaincha) बीज लेने के लिए शर्ते –

ढेंचा dhaincha हरी खाद ढैंचा बीज 80 प्रतिशत अनुदान पर
  1. बीज किसान को HSDC सेल काउंटर से 20 प्रतिशत राशी जमा करवाने पर तुरंत दिया जायेगा !
  2. बीज लेने के लिए किसान को आधार कार्ड / वोटर कार्ड या किसान क्रेडिट कार्ड पहचान के तौर पर दिखाना होगा ! किसान द्वारा अपना mobile नंबर भी दिया जाना आवशक है !
  3. एक किसान को अधिकतम 60 किलोग्राम बीज दिया जा सकता है ! यानि एक किसान 5 एकड़ का बीज अनुदान पर प्राप्त कर सकता है !
  4. HSDC सेल काउंटर द्वारा लाभान्वित किसानो की सूचि बनाई जाना भी आवशक है!

ढेंचा (Dhaincha) बीजाई के लिए किसान हरियाणा बीज विकास निगम की दुकान पर लोकडाउन के बाद विजिट कर सकते है ! ताकि कोरोना महामारी से बचाव हो सके ! बीज लेते वक्त सामाजिक दुरी बनाये रखे ! अपने हाथो को सेनीटाईजर से धोये और फेसमास्क का इस्तेमाल करे !

इसे भी पढ़े – धान बिजाई की नई तकनीक लागत कम उत्पादन पूरा खरपतवार पर नियंत्रण

शेयर करे

3 thoughts on “हरी खाद ढैंचा (dhaincha) बीज 80 प्रतिशत अनुदान पर”

  1. सर नमस्कार
    ढैचा का बिज चाहिए मुझे
    मोबाइल नंबर 8120374707 6268858586

    Reply

Leave a comment

error: Content is protected !!